Mon05212018

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home कारोबार डीएसपी ब्लैक रॉक इनवेस्टमेंट में ब्लैक रॉक की 40% हिस्सेदारी खरीदेगा डीएसपी ग्रुप
Wednesday, 09 May 2018 12:28

डीएसपी ब्लैक रॉक इनवेस्टमेंट में ब्लैक रॉक की 40% हिस्सेदारी खरीदेगा डीएसपी ग्रुप

Rate this item
(0 votes)

मुंबई:  डीएसपी समूह ने आज डीएसपी ब्लैक रॉक इनवेस्टमेंट मैनेजर्स प्रा. लि. में ब्लैक रॉक की 40% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की। फर्म के डीएसपी इनवेस्टमेंट मैनेजर्स प्रा. लि.  बनने तथा डीएसपी ब्लैक रॉक म्युचुअल फंड के डीएसपी म्यूचुअल फंड बनने का प्रस्ताव है, जिसकी प्रक्रिया नियामक मंजूरी के अधीन है।

डीएसपी समूह और ब्लैक रॉक के बीच एक संयुक्त उपक्रम के तौर पर स्थापित डीएसपी ब्लैक रॉक,  भारत में परिसंपत्ति प्रबंधन के क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों में से एक है। डीएसपी समूह की मौजूदा संयुक्त उपक्रम में हिस्सेदारी 60% है। मौजूदा संयुक्त उपक्रम में ब्लैक रॉक इंक की हिस्सेदारी 40% है, जो दुनिया की सबसे बड़ी सूचीबद्ध परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों में से एक है। संयुक्त उपक्रम के भागीदारों ने आपस में एक समझौता किया है, जिसके अनुसार डीएसपी समूह ब्लैक रॉक की पूरी 40% हिस्सेदारी करने के बाद इस उपक्रम का पूर्ण स्वामित्व हासिल कर लेगा।

इस अवसर पर  हेमेंद्र कोठारी, अध्यक्ष, डीएसपी ब्लैक रॉक इनवेस्टमेंट मैनेजर्स प्रा. लि., ने कहा, लगभग एक दशक पूर्व हमने साथ मिलकर इस यात्रा की शुरुआत की थी और हमने सुदृढ़ प्रक्रियाओं एवं प्रणालियों से युक्त एक संस्थान का निर्माण किया, जो समय के साथ आगे बढ़ते हुए हर कसौटी पर खरा उतरेगा। हालांकि हम शेयरधारिता के संबंध में भागीदार नहीं होंगे, परंतु ब्लैक रॉक और इसके सिद्धांतों के प्रति डीएसपी का सम्मान सदैव बरकरार रहेगा, साथ ही लैरी फिंक के साथ हमारा मित्रवत व्यवहार सदैव कायम रहेगा, जिनके आदर्शों एवं दूरदर्शिता का मैं प्रशंसक हूँ। डीएसपी समूह में हम आने वाले दिनों को लेकर अत्यंत उत्साहित हैं और हमारा मानना है कि अब तक हमने अपने समक्ष मौजूद अवसरों का सिर्फ सतही तौर पर लाभ उठाया है। अगले दशक में भारत में परिसंपत्ति प्रबंधन उद्योग कई गुना बढ़ जाएगा और डीएसपी समूह उस विकास के एक महत्वपूर्ण हिस्से का लाभ उठाने के मार्ग पर अग्रसर है। भारत में हमारे समूह के 152 वर्षों का समृद्ध अनुभव तथा जीवन के सभी क्षेत्रों के निवेशकों के साथ काम करते हुए प्राप्त अंतर्दृष्टि की मदद से, हम न केवल इस गति को बरकरार रखने में कामयाब होंगे बल्कि इस विकास से हम सही मायने में भारतीय निवेशकों को भी लाभांवित करेंगे। दीर्घकालीन निवेश के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के अपने अविचल उद्देश्यों के अनुरूप हम अपने लोगों, प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों तथा ग्राहकों एवं वितरण भागीदारों के साथ संबंधों को बेहतर बनाने की दिशा में निवेश को जारी रखेंगे। निवेशक के सर्वोत्तम हितों का अनुसरण करना हमेशा हमारे लक्ष्यों में सर्वोपरि रहा है, और हम इस दिशा में काम करते हैं साथ ही उत्कृष्टता के प्रति हमारी अटूट निष्ठा एवं वचनबद्धता के कारण हमें ग्राहकों का विश्वास हासिल हुआ है। यह हमारे मिशन का मूल रहेगा, क्योंकि हम डीएसपी म्यूचुअल फंड के रूप में अगले चरण में प्रवेश करने वाले हैं।"

ब्लैक रॉक एशिया पेसिफिक के चेयरमैन, रॉयन स्टोर्क ने कहा, "ब्लैक रॉक लंबे समय तक भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और गुड़गांव, मुंबई एवं बंगलुरु स्थित कार्यालयों में 1,400 से अधिक कर्मचारियों के साथ सर्वाधिक तीव्र गति से विकसित नियोक्ता के तौर पर उभरकर सामने आया है।

"सभी बाजारों में व्यवसाय के निर्माण एवं इसके दायरे के विस्तार से संबंधित कंपनी का दृष्टिकोण, हमारे ग्राहकों की ओर से वितरित करने के एकीकृत व्यापार मॉडल का पूरी दृढ़ता के साथ उपयोग करने पर आधारित है। साझेदारी के लगभग एक दशक बाद, डीएसपी समूह और ब्लैक रॉक के लिए प्रत्येक कंपनी द्वारा एक-दूसरे की सफलता में दिए गए योगदान को स्वीकार करते हुए अलग-अलग रास्तों पर आगे बढ़ने का समय आ गया है। हम उनके सफलता की कामना करते हैं और मानते हैं कि डीएसपी समूह का भविष्य काफी उज्ज्वल है, क्योंकि परिसंपत्ति प्रबंधन उद्योग का निरंतर विकास हो रहा है और उनकी सफलता का श्रेय उनके उत्पादों के समुच्चय तथा कंपनी में मौजूद विशेषज्ञता को जाता है। भारतीय परिसंपत्ति प्रबंधन उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है, जिसे देखते हुए ब्लैक रॉक और डीएसपी समूह के लिए अद्वितीय दृष्टिकोण के अनुरुप कार्य करना आवश्यक है।"

ब्लैक रॉक के चेयरमैन एवं सीईओ, लॉरेंस डी. फिंक ने कहा: "डीएसपी पिछले कई वर्षों से ब्लैक रॉक के लिए एक शानदार और मूल्यवान भागीदार रहा है। मैं श्री हेमेंद्र कोठारी और डीएसपी परिवार का अत्यंत सम्मान करता हूँ और आने वाले वर्षों में उनके लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिफल की कामना करता हूँ। भारत के प्रति ब्लैक रॉक की प्रतिबद्धता जगजाहिर है, और हम देश में परिसंपत्ति प्रबंधन उद्योग पर मौजूदा सकारात्मक प्रभाव को बरकरार रखने हेतु तत्पर हैं।”

श्री कल्पेन पारेख, अध्यक्ष, डीएसपी ब्लैक रॉक इनवेस्टमेंट मैनेजर्स प्रा. लि., ने कहा, "दीर्घकालिक निवेश के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करना तथा अपने निवेशकों हेतु धन का सृजन करना हमारा सर्वप्रमुख लक्ष्य रहा है। ब्लैक रॉक के साथ मिलकर हमने अपनी कार्यप्रणाली, प्रक्रियाओं और जोखिम तकनीकों का विकास किया है, और हम भविष्य की संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह सुसज्जित हैं। हमारे पास निवेश प्रबंधन व्यवसाय से जुड़े उत्साही लोगों की एक अच्छी टीम है। हम पूर्ण विश्वास एवं ज़िम्मेदारी के साथ परिसंपत्ति का प्रबंधन जारी रखेंगे और अपने सभी निवेशकों के लिए निवेश के अनुभव को बेहतर बनाने पर पूरा ध्यान देंगे। हमारे पास निधि के निरंतर प्रदर्शन हेतु सभी आवश्यक साधन मौजूद हैं - दीर्घकालिक अभिविन्यास, मौलिक सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करना, प्रक्रियाओं के संदर्भ में वैज्ञानिक होना और एक अनुभवी टीम, जिन्होंने पिछले दो दशक में बाजार के विभिन्न चक्रों का अनुभव प्राप्त किया है। अपने अध्यक्ष के साथ, मैं इस यात्रा के शुरुआती चरण में सहयोग देने के लिए ब्लैक रॉक का शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ। इस क्षेत्र में भविष्य काफी उज्जवल है और हम परिसंपत्ति प्रबंधन के क्षेत्र में पूरी गति से आगे बढ़ेंगे।"

 

Read 5 times