Mon07232018

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home दुनिया भारत नेपाल के विकास में शेरपा की भूमिका अदा करेगा: प्रधानमंत्री मोदी
Saturday, 12 May 2018 17:11

भारत नेपाल के विकास में शेरपा की भूमिका अदा करेगा: प्रधानमंत्री मोदी Featured

Rate this item
(0 votes)

काठमांडू: 'नेपाल-भारत मैत्री अमर रहे,' यह कहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दो दिवसीय नेपाल यात्रा ख़त्म की. काठमांडू में अपने सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जैसे माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई में शेरपा को भूमिका अहम होती है वैसे ही भारत नेपाल के विकास में शेरपा की भूमिका अदा करेगा. पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल अपनी प्राथमिकता और आवश्यकता के अनुसार आगे बढ़े भारत उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन भी धार्मिक स्थलों का दौरा किया. उन्होंने पहले मुक्तिनाथ और फिर पशुपतिनाथ के दर्शन किए. मुक्तिनाथ जाने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. इसके बाद अपने नागरिक अभिनंदन में उन्होंने लुम्बिनी जाने की इच्छा व्यक्त की.

उन्होंने नेपाल के विकास और संबंधों को लेकर सबसे अहम घोषणा की. पीएम मोदी ने नेपाल से कहा कि भारत आपके लिए शेरपा की भूमिका अदा करने के लिए तैयार है. इससे पूर्व संयुक्त वक्तव्य में दोनों देशों की ओर से पुराने समझौतों को लागू करने पर जोर दिया गया. इसके अलावा रक्सौल-काठमांडू रेलवे लाइन पर काम शुरू करने की भी घोषणा की गई.

Read 21 times