Tue06192018

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home कारोबार उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक ने राजनगर, गाजियाबाद में संचालन शुरू किया
Tuesday, 29 May 2018 15:20

उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक ने राजनगर, गाजियाबाद में संचालन शुरू किया

Rate this item
(0 votes)

गाजियाबाद, 28 मई, 2018: उज्जीवन फाइनान्सियल सर्विसेस लिमिटेड की की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने आज गाजियाबाद में संचालन शुरू करने की घोषणा की। इस बैंक की शाखा गाजियाबाद के राजनगर में स्थित है और श्री संतोष बहादुर सिंह सिटी मजिस्ट्रेट गाजियाबाद  द्वारा इसका उद्घाटन किया गया। 

उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक (www.ujjivansfb.in) ने फरवरी 2017 में संचालन शुरू किया था और वर्तमान में 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसकी 187 शाखाएँ कार्यरत हैं। उज्जीवन वर्ष 2008 से गाजियाबाद में 10,000 से ज्यादा ग्राहकों की सेवा कर रहा है। मौजूदा माइक्रोफाइनेंस ग्राहकों को जल्द ही बैंक ग्राहक के रूप में शामिल कर लिया जाएगा। उज्जीवन 3 लाख से ज्यादा ग्राहकों की सेवा करते हुए अपनी 18 शाखाओं के साथ उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में मौजूद है।    

इस उद्घाटन समारोह के अवसर पर बोलते हुए उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री समित घोष के कहा, "एक से ज्यादा दशक से माइक्रोफाइनान्स संस्था के रूप में अपने ग्राहकों की सेवा करने के बाद मैं आज प्रसन्नतापूर्वक गाजियाबाद में अपने बैंकिंग संचालन के शुरुआत की घोषणा करता हूँ। बैंक के रूप में हम अपने ग्राहकों के समक्ष कई उत्पाद और सेवाएँ पेश करेंगे जिसमें बचत खाता, चालू खाता, जमा, गृह ऋण, लघु व्यावसायिक ऋण और अन्य शामिल हैं। आने वाले महीनों में हम इन सेवाओं से वंचित और कम सेवा प्राप्त करने वाले ग्राहकों की सेवा के लिए पूरे देश में अपने बैंक की शाखाएँ खोलेंगे।"   

इस उद्घाटन समारोह के अवसर पर टिप्पणी करते हुए उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक लिमिटेड के मुख्य संचालन अधिकारी श्री इत्तिरा डेविस ने कहा, "हम बैंकिंग को अपने ग्राहकों के लिए ज्यादा समेकित एवं सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक व्यापक विशेषताओं और फ़ायदों के साथ प्रमुख बचत खाता पेश करता है। आधार सक्षम केवाईसी से हैंड-हेल्ड डिवाइस पर बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण का प्रयोग करते हुए 10 मिनट से भी कम समय में ग्राहक के दरवाजे पर ही बचत खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध है। बचत खाता में इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग, एसएमएस और मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। ये सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं और न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने में असफल होने पर भी कोई भी चार्ज नहीं है। इन उत्पादों को व्यापक शोध के आधार पर तथा जिस क्षेत्र में हमने सेवा प्रदान करने का लक्ष्य रखा है उनमें वित्तीय समावेश के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।"    

ग्राहक उज्जीवन के एटीएम नेटवर्क से असीमित ट्राजेक्शन कर सकते हैं और अन्य बैंक के एटीएम नेटवर्क से एक महीने में कुल छह बार निःशुल्क ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, अर्थात वर्तमान में हमारा बैंक किसी भी बैंक की तुलना में सबसे ज्यादा निःशुल्क ट्रांजेक्शन की सुविधा प्रदान कर रहा है।     

उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक सावधि जमा पर 8% की उच्चतम ब्याज दर (1 करोड़ से कम एफडी पर 1-2 साल के लिए) और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त 0.5% ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक लक्षित ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धी दरों पर घर निर्माण ऋण, खरीद या नवीकरण ऋण और संपत्ति पर ऋण की तलाश करने वाले ग्राहकों को अनुकूलित समाधान प्रदान करता है। उज्जीवन मध्यम एवं लघु उद्यमों के लिए न्यूनतम कागजी कार्यवाही और त्वरित प्रसंस्करण से कार्यशील पूंजी, ऋण समेकन और पूंजी व्यय की आवश्यकता हेतु व्यावसायिक ऋण और उद्यम ऋण भी पेश करता है। आगामी तिमाही में बैंक द्वारा अन्य कई नए उत्पाद शुरू करने की उम्मीद है। 

उज्जीवन ने 'डिजी बडी' अभियान शुरू किया है, जिसमें बैंक की शाखाओं में कार्यरत तकनीकी प्रेमी स्नातक प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए ग्राहकों को बैंकिंग के फायदे के बारे में शिक्षित करेंगे। वे ग्राहकों से बातचीत करते हैं और बैंकिंग ट्रांजेक्शन प्रक्रिया, एटीएम का प्रयोग, मिस्ड काल बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का प्रदर्शन करते हैं। 

उज्जीवन स्माल फाइनान्स बैंक का लक्ष्य व्यापक असेवित और बिना सेवा वाले ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए पाँच सालों में अग्रणी और अत्याधुनिक बाजार बैंक बनना है।       

 

Read 14 times