Sat08182018

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home कारोबार बैरन की सर्वोच्च 30 ग्लोबल सीईओ की सूची में आदित्य पुरी
Wednesday, 30 May 2018 17:59

बैरन की सर्वोच्च 30 ग्लोबल सीईओ की सूची में आदित्य पुरी

Rate this item
(0 votes)

लगातार तीसरे साल इस सूची में आने वाले किसी भारतीय कंपनी के एकमात्र सीईओ

मुंबई: एचडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री आदित्य पुरी को बैरन की सर्वोच्च 30 ग्लोबल सीईओ की सूची में रखा गया है। इस अंतेर्राष्ट्रीय पब्लिकेशन में श्री पुरी लगातार तीसरे साल इस प्रतिश्ठित सूची में आए हैं।

अपने 14 वें एडिशन में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ  सीईओ की सूची में अमेज़न के श्री जेफ बेज़ोस; बर्कशयर हाथवे के श्री वाॅरेन बफेट; जेपी माॅर्गन चेज़ के श्री जेमी डाईमन; अल्फाबेट के श्री लैरी पेज़; नेटफ्लिक्स के श्री रीड हैस्टिंग्स; माईक्रोसाॅफ्ट के श्री सत्य नाडेला और फेसबुक के श्री मार्क ज़ुकरबर्ग शामिल हैं। 

इस साल मैग्ज़ीन में सीईओ को तीन श्रेणियों - विज़नरी फाउंडर्स, ग्रोथ लीडर्स और टर्नअराउंड एक्सपर्ट्स  में विभाजित किया गया था। श्री पुरी ग्रोथ लीडर्स की श्रेणी में आए हैं। श्री पुरी के नेतृत्व में ग्रोथ पर प्रकाश  डालते हुए, मैग्ज़ीन लिखती है:

एक साल का कुल रिटर्न: 25.2 प्रतिशत

वार्षिक रिटर्न (प्रारंभ से): 24 प्रतिशत

पांच वर्षीय लाभ की वृद्धि: 19.8 प्रतिशत

मार्केट वैल्यू (बिलियन डाॅलर में): 77.6 प्रतिशत

श्री पुरी के अपने प्रोफाईल में मैग्ज़ीन ने कहा, ‘‘उन्होंने एक स्टार्ट-अप को बैंकिंग के बड़े उद्योग में तब्दील किया और भारतीयों को आधुनिक वित्तीय युग में लेकर आए। 24 सालों से इसका नेतृत्व करते हुए 67 वर्षीय पुरी सभी निवेशकों से सराहना प्राप्त करते हैं और उनके बारे निवेशक कहते हैं कि ‘‘हम जितने भी सीईओ से मिले हैं, उनमें से वो सर्वाधिक प्रभावशाली हैं’’ एवं ‘‘वो एक महान व्यक्ति हैं, जिन्होंने एक महान बैंक का निर्माण किया’’। इस कॅरियर बैंकर ने एक स्टार्टअप को मार्केट वैल्यू की दृष्टि  से भारत के दूसरे सबसे बड़े प्राईवेट सेक्टर के बैंक में तब्दील कर दिया। उन्होंने देश के विकसित होते मध्यम वर्ग को सेवाएं देकर पूंजी का निर्माण किया और बैड काॅर्पोरेट लोन एवं प्रशासन के घोटालों से बैंक की रक्षा की। यद्यपि पुरी व्यक्तिगत इलेक्ट्राॅनिक डिवाईसेस और ईमेल आदि से दूरी बनाकर रखते हैं, लेकिन उन्होंने बैंक में टेक्नाॅलाॅजी का पूरा उपयोग किया और देश  के लाखों बैंकरहित नागरिकों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराईं। उनका कहना है कि बैंक का उद्देश्य  पैसे से जुड़ी हर चीज, चाहे वह बिलों का भुगतान हो, माॅर्टगेज़ हासिल करना हो या निवेश , ये सभी एक बटन के क्लिक पर उपलब्ध होनी चाहिए और इतनी ही आसान होनी चाहिए, जितनी आसान नेटफ्लिक्स से मूवी डाउनलोड करना होता है। 

इस मैग्ज़ीन में सूची बनाते हुए लंबी अवधि के दौरान मजबूत नेतृत्व के इतिहास का अवलोकन किया जाता है। इसमें एसएण्डपी 500 इंडेक्स और 250 सबसे बड़े नाॅन-यूएस कंपनियों की जांच की जाती है और पांच वर्श के समय में राजस्व, आय की वृद्धि एवं षेयर मूल्य के प्रदर्षन जैसे तत्वों पर उनका आंकलन किया जाता है। इसमें अपने पिछले साल के चयनों में से लगभग एक तिहाई के स्थान पर नए लोगों को मौका दिया जाता है।

Read 20 times