Mon09242018

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home दुनिया अयोध्या और जनकपुर के बीच सीधी बस सेवा शुरू, मोदी-ओली ने किया उद्घाटन
Friday, 11 May 2018 17:53

अयोध्या और जनकपुर के बीच सीधी बस सेवा शुरू, मोदी-ओली ने किया उद्घाटन Featured

Rate this item
(0 votes)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिनों की नेपाल यात्रा पर है. इस यात्रा के पहले दिन मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने साथ मिलकर हिंदुओं के दो पावन जगहों जनकपुर और अयोध्या के बीच सीधी बस सेवा का उद्घाटन किया. मोदी ने इस बस सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘‘जनकपुर और अयोध्या जोड़े जा रहे हैं.’’

यह बस सेवा नेपाल और भारत में तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने से संबंधित रामायण सर्किट का हिस्सा है. मोदी ने 20 वीं सदी के प्रसिद्ध जानकी मंदिर में पहुंचने और पूजा-अर्चना करने के बाद इस बस सेवा का शुभारंभ किया.

भारत सरकार ने रामायण सर्किट परियोजना के तहत विकास के लिए 15 जगहों- अयोध्या, नंदीग्राम, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट (उत्तर-प्रदेश), सीतामढ़ी, बक्सर, दरभंगा, चित्रकूट (मध्यप्रदेश), महेंद्रगिरि (ओड़िशा), जगदलपुर (छत्तीसगढ़), नासिक और नागपुर (महाराष्ट्र), भद्रचलम (तेलंगाना), हंपी (कर्नाटक) और रामेश्वरम (तमिलनाडु) का चयन किया है.

मोदी ने यहां आकर अपने संबोधन में कहा, ‘‘जनकपुर आकर मैं बहुत खुश हूं. मैं राजा जनक और माता जानकी के प्रति अपना सम्मान प्रकट करने के लिए यहां आया हूं." मोदी का स्वागत करने के लिए जानकारी मंदिर परिसर में हजारों लोग पहुंचे.

जनकपुर में हवाई अड्डे पर मोदी के पहुंचने पर नेपाल के रक्षा मंत्री इश्वर पोखरेल और द्वितीय प्रांत के मुख्यमंत्री लालबाबू राउत ने उनकी अगवानी की. यह प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की तीसरी और इस साल नेपाल में नई सरकार के गठन के बाद से भारत से पहली उच्च स्तरीय यात्रा है.

Read 27 times