Sat08172019

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home खेल आईपीएल: रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस ने RCB को 6 रन से हराया
Thursday, 28 March 2019 18:54

आईपीएल: रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस ने RCB को 6 रन से हराया

Rate this item
(0 votes)

बेंगलुरूः गुरुवार को बेंगलुरू के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम पर आईपीएल 2019 का सातवां मुकाबला खेला गया। इस मैच में मुंबई इंडियंस और मेजबान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें आमने-सामने थी। बैंगलोर ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 187 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब देने उतरी बैंगलोर की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए रोमांचक अंदाज में इसे अंतिम गेंद तक तो पहुंचाने में सफलता हासिल की लेकिन अंत में वे चूक गए। अंतिम गेंद पर उन्हें मैच बराबर करने के लिए 7 रन चाहिए थे लेकिन गेंदबाज मलिंगा की मौजूदगी में ऐसा नहीं हो सका और मुंबई ने ये मैच 6 रन से जीत लिया। एबी डिविलियर्स ने सर्वाधिक 70 रन बनाए लेकिन अंत में एक बड़ा विवाद भी खड़ा हो गया क्योंकि मलिंगा की अंतिम गेंद के रीप्ले में साफ दिखा कि ये एक नो-बॉल थी, उनका पैर क्रीज के काफी बाहर था।

इसके बाद अंतिम ओवर में एक विवाद भी खड़ा गया। अंतिम ओवर में बैंगलोर को 17 रन चाहिए थे। पहली गेंद पर शिवम दुबे ने छक्का जड़ दिया था लेकिन धीरे-धीरे एबी के साथ उन्होंंने स्कोर अंत तक पहुंचा दिया। लसिथ मलिंगा की अंतिम गेंद पर बैंगलोर को जीत के लिए 7 रन और टाई करने के लिए 6 रन चाहिए थे लेकिन वे कोई रन नहीं ले सके। वहीं अंत में एक विवाद भी हो खड़ा हो गया क्योंकि टीवी रीप्ले में दिखा कि मलिंगा का पैर क्रीज से काफी बाहर था और अंपायर को इसे फ्री-हिट देना चाहिए था लेकिन अंपायर ने बड़ी चूक कर दी। 

बेशक विराट और उनके अन्य खिलाड़ी बड़ी पारी खेल नहीं पा रहे थे लेकिन अनुभवी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पिच पर मजबूती से टिके रहे। एबी ने 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम की उम्मीदें जिंदा रखीं। इसी बीच कॉलिन डी ग्रैंडहोम भी 2 रन बनाकर 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह का शिकार बन गए। 

बैंगलोर को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा जो अपने अर्धशतक से 4 रन से चूक गए। उन्हें बुमराह ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया। इसके साथ ही विराट कोहली ने आईपीएल करियर में 5000 रन भी पूरे कर लिए और वो सुरेश रैना के बाद ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। अब उनके ठीक 5000 रन हैं। वहीं विराट कोहली के बाद वेस्टइंडीज के युवा धुरंधर बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर भी 5 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर 17वें ओवर में आउट हो गए। 

जवाब में उतरी बैंगलोर की टीम के सामने 188 रनों का लक्ष्य था लेकिन चौथे ओवर में मोइन अली (13) रन आउट हो गए। हालांकि इसके बाद पार्थिव पटेल ने कप्तान विराट कोहली के साथ मोर्चा संभाला है और तेज बल्लेबाजी करते हुए पांच ओवर में स्कोर पचास रन तक पहुंचा दिया। कुछ देर तो पार्थिव पटेल टिके रहे लेकिन सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्पिनर मयंक मार्कन्डे ने पार्थिव पटेल को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 22 गेंदों पर 31 रन बनाए।

इससे पहले, मुंबई की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उसके ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत भी की। दोनों ओपनर्स के बीच 54 रनों की साझेदारी हो चुकी थी तभी सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर क्विंटन डी कॉक 23 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपनी पारी आगे बढ़ाई लेकिन अपने अर्धशतक से वो दो रन से चूक गए। रोहित 33 गेंदों पर 48 रन बनाकर 11वें ओवर की चौथी गेंद पर उमेश यादव का शिकार बने। सिराज ने उनका शानदार कैच लिया।

इसके बाद पिच पर युवराज सिंह आए और उन्होंने कुछ गेंदें खेलने के बाद धमाकेदार बल्लेबाजी शुरू कर दी। युवराज सिंह ने युजवेंद्र चहल के 14वें ओवर की तीन शुरुआती गेंदों पर लगातार तीन छक्के जड़ दिए लेकिन चौथी गेंद पर वो कैच आउट हो गए। उन्होंने 12 गेंदों पर 23 रन बनाए। इसके कुछ ही देर बाद सूर्य कुमार यादव भी 24 गेंदों पर 38 रनों की अच्छी पारी खेलकर कैच आउट हो गए। जबकि चहल यहीं नहीं थमे उन्होंने 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर कीरोन पोलार्ड (5 रन) को भी पवेलियन लौटा दिया।

इसके बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला थमा नहीं। 17वें ओवर में क्रुणाल पांड्या (1) को उमेश यादव ने और 18वें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद सिराज ने मैक्लेंघन को बोल्ड करके मुंबई को सातवां झटका दे दिया। अंतिम ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद सिराज ने मयंक मार्कन्डे (6 रन) को भी विकेट के पीछे कैच आउट कराते हुए पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद अंत में हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों पर 32 रनों की धुआंधार पारी खेल डाली जिसके दम पर मुंबई की टीम 187 रन तक जा पहुंची।

Read 40 times