Wed07172019

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home खेल सात साल बाद प्‍लेऑफ में दिल्ली की एंट्री
Sunday, 28 April 2019 16:25

सात साल बाद प्‍लेऑफ में दिल्ली की एंट्री

Rate this item
(0 votes)

नई दिल्ली: कप्‍तान श्रेयस अय्यर (52) और शिखर धवन (50) की उम्‍दा पारियों के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सात साल बाद आईपीएल के प्‍लेऑफ में एंट्री कर ली है। इससे पहले 2012 में दिल्‍ली ने प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की की थी। तब उसका नाम दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स था। दिल्‍ली ने अपने होमग्राउंड फिरोजशाह कोटला मैदान पर रविवार को विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 16 रन से मात दी। इसी हार के साथ विराट कोहली की आरसीबी आईपीएल-12 के प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। मेजबान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 187 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 171 रन बना सकी। इस जीत के साथ ही दिल्‍ली की टीम अंक तालिका में भी शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है।

फिरोजशाह कोटला मैदान पर 188 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए आरसीबी को पार्थिव पटेल (39) और कप्‍तान विराट कोहली ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 5.5 ओवर में 63 रन जोड़े। कगिसो रबाडा ने पटेल को प्‍वाइंट पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया। जल्‍द ही अक्षर पटेल ने आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली को डीप मिडविकेट में रदरफोर्ड के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को बड़ी सफलता दिलाई।

इसके बाद एबी डिविलियर्स (17) ने शिवम दुबे के साथ तीसरे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी की। फिर रदरफोर्ड की गेंद पर डिविलियर्स ने लंबा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन डीप मिडविकेट पर मुस्‍तैद अक्षर पटेल ने बाउंड्री लाइन पर शानदार कैच लपका। इसके बाद अमित मिश्रा की गेंद पर रिषभ पंत ने हेनरिच क्‍लासेन (3) का दर्शनीय कैच लपका। मिश्रा की गेंद पर क्‍लासेन ने स्‍वीप शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले के निचले भाग पर लगी और हेलमेट की ग्रिल पर लगकर हवा में दूर गई। पंत दौड़े और डाइव लगाकर बेहतरीन कैच लपका।

मिश्रा जी की फिरकी का कमाल 13वें ओवर में दोबारा दिखा जब आखिरी गेंद पर शिवम दुबे (24) लंबा शॉट खेलने गए। बल्‍लेबाज मिश्रा की गूगली को भांप नहीं पाए और लंबा शॉट खेलने चले गए। गेंद हवा में प्‍वाइंट की दिशा में गई। शिखर धवन ने दौड़क शानदार कैच लपका।

यहां से गुरकीरत सिंह मन (27) और मार्कस स्‍टोइनिस ने छठे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी करके मुकाबला रोमांचक बनाया। 19वें ओवर में इशांत शर्मा ने गुरकीरत को रिषभ पंत के हाथों केच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। पंत ने मैच में दूसरा दर्शनीय कैच लपका। अंतिम ओवर में आरसीबी को जीत के लिए 26 रन की दरकार थी, लेकिन वह 10 रन ही बना सकी। दिल्‍ली की तरफ से कगिसो रबाडा और अमित मिश्रा ने दो-दो विकेट लिए। इशांत शर्मा, अक्षर पटेल और शेरफेन रदरफोर्ड को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले कप्‍तान श्रेयस अय्यर (52) और शिखर धवन (50) के अर्धशतकों की मदद से दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने रविवार को आईपीएल-12 के 46वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने 188 रन का लक्ष्‍य रखा है। शेरफेन रदरफोर्ड 28* और अक्षर पटेल 16* रन बनाकर नाबाद रहे। फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम पर दिल्‍ली ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 187 रन बनाए।

दिल्‍ली ने शानदार शुरुआत करते हुए शुरुआती तीन ओवर में 10 के रन रेट से 30 रन बनाए। उमेश यादव ने शॉ (18) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से शिखर धवन (50) और कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की और दिल्‍ली को 100 रन के पार पहुंचाया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 36 गेंदों में पांच चौके और दो छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। अर्धशतक पूरा करते ही धवन ने चहल की गेंद पर स्‍वीप शॉट खेलने का प्रयास किया और शॉर्ट फाइन लेग पर वॉशिंगटन सुंदर को आसान कैच थमा दिया। 

जल्‍द ही युजवेंद्र चहल ने रिषभ पंत (7) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके दिल्‍ली को तगड़ा झटका दिया। अगले ही ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने दिल्‍ली के कप्‍तान श्रेयस अय्यर (52) को डीप मिडविकेट पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को चौथा झटका दिया। श्रेयस ने 37 गेंदों में दो चौके और तीन छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। फिर सैनी ने कॉलिन इंग्राम (11) को शॉर्ट फाइन लेग पर वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली का पांचवां विकेट झटका।

इसके बाद शेरफेन रदरफोर्ड और अक्षर पटेल ने तेजी से रन बनाए और टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। मजेदार बात यह रही कि दिल्‍ली ने अंतिम तीन ओवर में 46 रन बनाए। आरसीबी की तरफ से युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट चटकाए। उमेश यादव, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को एक-एक सफलता मिली।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने आज के मैच के लिए अपनी टीम में एक बदलाव किया है। क्रिस मॉरिस की जगह संदीप लामिछाने को शामिल किया गया है। वहीं आरसीबी ने तीन बदलाव किए हैं। मोइन अली, टिम साउदी और अक्षदीप नाथ को बाहर करके हेनरिच क्‍लासेन, शिवम दुबे और गरकीरत सिंह को शामिल किया गया है। आरसीबी आज सिर्फ तीन विदेशी खिलाडि़यों के साथ मैदान में उतरी है।

दोनों टीमों की आईपीएल में अब तक 22 मर्तबा टक्कर हुई है। जिसमें से दिल्ली ने 7 मैच अपने नाम किए और बैंगलोर ने 14 मैच में बाजी मारी जबकि 1 मैच में कोई नतीजा नहीं निकला। दोनों टीमें अपना पिछला मुकाबला जीतकर अच्छी लय में हैं। दिल्ली ने अपने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स को उसके घर में छह विकेट से हराया था। वहीं, बैंगलोर ने अपने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को अपने घर में 17 रनों से पराजित किया था। दिल्ली की टीम बैंगलोर के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ में लगभग अपना स्थान पक्का करना चाहेगी।

दिल्ली इस समय 11 मैचों में सात जीत के बाद 14 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। दूसरी तरफ, जीत की हैट्रिक लगा चुकी बैंगलोर की टीम दिल्ली के खिलाफ भी इस लय को कायम रखना चाहेगी। शुरुआती लगातार छह मैच हारने के बाद जीत की पटरी पर लौटनी वाली बेंगलोर इस समय 11 मैचों में चार जीत के बाद आठ अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे नीचे आठवें नंबर पर है। बैंलगोर को प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे।

Read 25 times