Fri08232019

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home खेल विश्व कप अभियान में विराट सेना की हार से शुरुआत
Saturday, 25 May 2019 16:40

विश्व कप अभियान में विराट सेना की हार से शुरुआत

Rate this item
(0 votes)

अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड ने दी करारी मात 

लंदन: न्यूजीलैंड ने विश्व कप से पहले अभ्‍यास मैच में शनिवार को भारतीय टीम को 6 विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर शानदार प्रदर्शन करते हुए विराट 'सेना' को पस्त कर दिया। टॉस हारकर पहले कीवी गेंदबाजों ने भारत को 39.2 में 179 के स्कोर पर रोक दिया।इसके बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने 37.1 ओवर में चार विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (22) और कॉलिन मुनरो (4) 37 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (67) रॉस टेलर (71) ने मोर्चा संभाला औॅर टीम को जीत के करीब ले गए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 114 रन की अहम साझेदारी की। हालांकि, टीम की जीत से पहले ही दोनों पवेलियन लौट गए। विलियमसन ने 87 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और छक्का लगाया जबकि टेलर ने 75 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके जमाए। टॉम ब्लंडेल (0) और हेनरी निकोल्स (15) नाबाद पवेलियन लौटे। 30 मई से विश्व कप की शुरुआत हो रही है उससे पहले हर टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलेगी। अब भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है।

इससे पहले भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मजबूत चुनौती पेश नहीं कर सकी। भारत की तरफ से सर्वाधिक रन रवींद्र जडेजा (54) ने बनाए। उन्होंने 50 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जमाए। उनके अलावा रोहित शर्मा (2), शिखर धवन (2), विराट कोहली (18), लोकेश राहुल (6), हार्दिक पांड्या (30), दिनेश कार्तिक (4), महेंद्र सिंह धोनी (17), भुवनेश्वर कुमार (1) और कुलदीप यादव ने 19 रन का योगदान दिया। मोहम्मद शमी 2 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने चार और जिमी नीशम ने तीन विकेट चटकाए। वहीं, टिम साउदी, कॉलिन डि ग्रैंडहोम और लॉकी फर्ग्‍यूसन ने एक-एक विकेट हासिल किया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। रोहित ने 6 गेंदों में 2 जबकि धवन ने 7 गेंदों में 2 रन बनाए। दोनों को ट्रेंट बोल्ट ने पवेलियन की राह दिखाई। रोहित दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए। वह बोल्ट की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। जडेजा के आउट की अपील करने के बाद अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी। लेकिन रोहित अंपायर के फैसले से असहमत दिखे और उन्होंने रिव्यू लेना का निर्णय लिया। हालांकि, रिव्यू से उस्मान को कोई फायदा नहीं हुआ और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।

इसके बाद बोल्ट ने धवन को टिककर बल्लेबाजी करने का मौका नहीं दिया और चौथे ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बना लिया। वह बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर टाम ब्लंडेल के हाथों लपके गए। हालांकि, बोल्ट की अपील के बाद अंपायर ने धवन को नहीं दिया जिसपर उन्होंने रिव्यू लेने का फैसला किया। रिव्यू में नजर आया कि गेंद बल्ले का किनारा लेकर ब्लंडेल के हाथों गई है और अंपायर ने अपना फैसला बदलते हुए धवन को आउट करार दिया। उनका विकेट 10 के कुल स्कोर पर गिरा।

भारत को तीसरा झटका लोकेश राहुल के रूप में लगा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए राहुल टिककर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे और 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 10 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका लगा। उन्हें छठे ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया। वह बोल्ट की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और बोल्ट हो गए। उनका विकेट 24 के कुल स्कोर पर गिरा। विजय शंकर के चोटिस होने के कारण राहुल के चौथे स्थान पर मौका दिया गया था लेकिन टीम इंडिया की यह रणनीति अभ्यास मैच में सफल नहीं हो सकी। भारतीय पिछले कई महीनों से चौथे नंबर पर एक भरोसेमंद बल्लेबाजी की कमी से जूझ रही है।

भारत का चौथा विकेट कप्तान विराट कोहली के रूप में गिरा। वह 24 गेंदों में महज 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान उन्होंने तीन शानदार चौके लगाए। कोहली को 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने बोल्ड किया। वह ग्रैंडहोम की गेंद पर शॉट खेलने चाहते लेकिन चूक गए और बॉल विकेटों में घुस गई। उनका विकेट 39 के कुल स्कोर पर गिरा।

हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने काफी संभलकर बल्लेबाजी। हालांकि, वह बड़ी पारी खेलने से चूक गए। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए पांड्या ने 37 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 6 चौके मारे। पांड्या ने शुरू हमें थोड़े धीमी बल्लेबाजी की लेकिन बाद में रफ्तार पकड़ ली। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए महेंद्र सिंह धोनी के साथ 38 रन की साझेदारी की। पांड्या को 20वें ओवर की पहली गेंद पर जिमी नीशम ने पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने नीशम की गेंद पर शॉट खेलने की कोशिश लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर टाम ब्लंडेल के दस्तानों मेंउ समा गई। उनका विकेट 77 के कुल स्कोर पर गिरा।

Read 39 times