Fri02282020

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home कारोबार सरकार बेचेगी SAIL की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी
Sunday, 09 February 2020 09:39

सरकार बेचेगी SAIL की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी Featured

Rate this item
(0 votes)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार स्टील अथारिटी ऑफ इंडिया (सेल) की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर एक हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग और इस्पात मंत्रालय सेल की हिस्सेदारी की बिक्री के लिये सिंगापुर और हांगकांग में रोडशो करने की तैयारी कर रहे हैं। सरकार की सेल में अभी 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सरकार ने इससे पहले दिसंबर, 2014 में सेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की थी।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हम खुली पेशकश के जरिये सेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे हैं। हम रोडशो में निवेशकों की दिलचस्पी का मूल्यांकन करेंगे।’’ मौजूदा बाजार दर के हिसाब से सरकार सेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर करीब एक हजार करोड़ रुपये जुटा सकती है।’’

बंबई शेयर बाजार में शुक्रवार को सेल का शेयर 0.51 प्रतिशत गिरकर 48.65 रुपये पर बंद हुआ। सरकार यह बिक्री इसी वित्त वर्ष में पूरा कर सकती है क्योंकि वह 65 हजार करोड़ रुपये के विनिवेश के संशोधित लक्ष्य को पाने की जी-तोड़ कोशिशें कर रही है। अभी तक इस वित्त वर्ष में विनिवेश से 34 हजार करोड़ रुपये ही जुटाये जा सके हैं।

सरकार गार्डन रिच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी भी बेचने की योजना बना रही है। इससे सरकार को करीब 200 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। 

Read 12 times