Sat06062020

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home दुनिया कोरोना से दुनिया भर में 2 लाख 67 हजार से ज्यादा मौतें, अमेरिका में मृतकों की संख्या 75 हजार के पार
Friday, 08 May 2020 17:11

कोरोना से दुनिया भर में 2 लाख 67 हजार से ज्यादा मौतें, अमेरिका में मृतकों की संख्या 75 हजार के पार Featured

Rate this item
(0 votes)

पेरिस: कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 2 लाख 67 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं 38 लाख से अधिक संक्रमण के मामले भी हो गए हैं। अमेरिका में यह महामारी जमकर  तबाही मचा रही है। यहां अब मरने वालों की संख्या 75 हज़ार के पार पहुंच गई है। वहीं ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण से और 539 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद ब्रिटेन में मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 30,615 हो गई है। जबकि फ़्रांस के प्रधानमंत्री एदुआर्द फ़िलिपे ने कहा है कि फ़्रांस में 11 मई से लॉकडाउन धीरे-धीरे ख़त्म किया जाएगा।

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 75 हज़ार पार कर गई है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आँकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना के कारण सबसे ज़्यादा मौत अमेरिका में हुई है जहां 75,447 लोगों की जान गई है। अमेरिका में एक दिन में मरने वालों की संख्या लगभग दो हज़ार बढ़ी है। इसके बाद ब्रिटेन दूसरे स्थान पर है जहां, 30,689 लोगों की मौत हुई है। ब्रिटेन में कोविड-19 के कारण एक दिन में 539 और लोगों की मौत हुई है। इस बीच ब्रितानी विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने सरकार की तरफ़ से जारी किए जाने वाले कोरोना ब्रीफिंग के दौरान बताया कि ब्रिटेन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30,615 हो गई है। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को नज़रअंदाज किए जाने पर चेतावनी देते हुए कहा कि अगर लोग इसका पालन नहीं करेंगे तो कोरोना वायरस समय के साथ और फैलेगा।

एक सहायक के कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप का टेस्ट निगेटिव रहा है। एक प्रवक्ता ने बताया, "व्हॉइट हाउस परिसर में काम करने वाले अमेरिकी सेना के एक अधिकारी के संक्रमित होने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस का टेस्ट कराया गया था, जो निगेटिव रहा है।" वहीं राष्ट्रपति ट्रंप अब भी इस बात पर ज़ोर दे रहे हैं कि कोरोना वायरस लैब में तैयार किया गया है। क्या कोरोना वायरस वुहान इंस्टिट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी से रिलीज़ किया गया है? इस प्रश्न पर ट्रंप ने ओवल ऑफ़िस में अमरीकी पत्रकारों से कहा, "कुछ हुआ तो है।" टेक्सस के गवर्नर से मुलाक़ात के दौरान उन्होंने कहा, "मुमकिन है कि कोई गड़बड़ी के कारण ऐसा हुआ हो। कोई तो बेवकूफ़ रहा होगा।" इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने दावा किया था कि उन्होंने ऐसे 'बहुत सारे सबूत' देखे हैं जिससे पता चलता है कि वायरस लैब में तैयार किया गया था।

Read 21 times