Sat07112020

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home दुनिया नेपाल के उच्च सदन से नक्शे में बदलाव को मंजूरी
Thursday, 18 June 2020 17:23

नेपाल के उच्च सदन से नक्शे में बदलाव को मंजूरी Featured

Rate this item
(0 votes)

काठमांडू: नेपाली संसद के उच्च सदन ने गुरुवार को देश के राजनीतिक नक्शे को बदलने के लिए संविधान संशोधन प्रस्ताव को सर्व सम्मति से मंजूरी दे दी गई। नए नक्शे में नेपाल ने भारत के तीन क्षेत्रों को अपनी सीमा में दिखाया है। रणनीतिक लिहाज से अहम इन क्षेत्रों पर नेपाल के दावे को भारत ने निराधार और बनावटी विस्तार बताया है।

नेपाल के निचले सदन ने पिछले शनिवार को इस संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। उसने लिपूलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपनी सीमा में बताया है जबकि ये क्षेत्र भारतीय सीमा में पड़ते हैं। नेपाल ने पिछले महीने संशोधित राजनीतिक और प्रशासनिक नक्शा जारी किया था जिसमें रणनीतिक दृष्टि से अहम इन क्षेत्रों पर दावा किया गया था। भारत ने नया नक्शा नवंबर 2019 में प्रकाशित किया था।

नेपाल की नेशनल असेंबली यानी संसद के ऊपरी सदन ने राष्ट्रीय चिन्ह में नए राजनीतिक नक्शे को शामिल किए जाने के संविधान संशोधन प्रस्ताव को सर्व सम्मति से मंजूरी दे दी। नए नक्शे में बदलाव के लिए संविधान संशोधन विधेयक को पिछले रविवार को नेशनल असेंबली में पेश किया गया था। इससे पहले शनिवार को प्रतिनिधि सभा ने इस प्रस्ताव को आम सहमति से मंजूरी दी थी।

Read 14 times