Sat07112020

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home दुनिया भारत-चीन कठिन दौर से गुजर रहे, हम मदद करने का प्रयास कर रहेः ट्रंप
Sunday, 21 June 2020 16:57

भारत-चीन कठिन दौर से गुजर रहे, हम मदद करने का प्रयास कर रहेः ट्रंप Featured

Rate this item
(0 votes)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत और चीन अत्यंत कठिन दौर से गुजर रहे हैं। अमेरिका दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाले इन दोनों पड़ोसी देशों की मदद करने के लिए उनके बात कर रहा है।

लद्दाख की गलवान घाटी में बीते 15 जून की रात को चीन के सैनिकों के साथ हिंसक टकराव में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। बिना फायरिंग का यह संघर्ष इतना भयानक था कि पूरी दुनिया के विशेषज्ञ की बारीकी को समझने में जुट गए हैं। भारत में 45 साल से चीन के साथ लगी सीमा पर कभी इतनी बड़ी संख्या सैनिक शहीद नहीं हुए। इस संघर्ष में चीन के सैनिकों के भी हताहत होने की रिपोर्ट मिली हैं लेकिन चीन की सरकार ने मरने वाले सैनिकों की संख्या के बारे में अभी तक कुछ भी नहीं कहा है।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से बातचीत में बताया कि यह अत्यंत कठिन स्थिति है। हम भारत और चीन से बात कर रहे हैं। उन दोनों के सामने बड़ी समस्या आ गई है। दोनों के लिए बड़ा झटका है, हम बात करेंगे कि आखिर हुआ क्या है। हम उनकी मदद करने का प्रयास कर रहे हैं।

भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले महीने सोशल मीडिया पर कहा था कि हमने भारत और चीन को बताया है कि अमेरिका सीमा विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करने को तैयार, इच्छुक और सक्षम है। उन्होंने यह भी कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी चीन के साथ बड़े टकराव को देखते हुए अच्छे मूड में नहीं है।

Read 12 times