Fri07102020

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home राज्य एम्बुलेन्स सुविधा को और प्रभावी बनाने के निर्देश
Sunday, 21 June 2020 17:14

एम्बुलेन्स सुविधा को और प्रभावी बनाने के निर्देश

Rate this item
(0 votes)

कोविड-19 से निपटने के लिए सर्विलांस व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगामी कार्यक्रम के मद्देनजर तैयारियां शुरू कर दी जाएं। दूसरे प्रदेशों से उत्तर प्रदेश वापस लौटे श्रमिकों को रोजगार के सम्बन्ध में साइट चिन्हित कर लिए जाएं। इन्हें कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शित करने के उद्देश्य से सूचना विभाग एक फिल्म भी बना लें।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक के दौरान अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए सर्विलांस व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित एम्बुलेन्स सुविधा को और प्रभावी बनाने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी प्रमुख कार्यों यथा कोविड अस्पताल, नाॅन कोविड अस्पताल, लाॅजिस्टिक्स, कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना आदि की जिम्मेदारी विभाग के अलग-अलग अधिकारियों को सौंपी जाए। इन अधिकारियों से प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट प्राप्त की जाए। स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों, प्राइवेट अस्पतालों के साथ-साथ सभी विभागों तथा प्राइवेट संस्थानों में कोविड-19 से सुरक्षा व बचाव की जानकारी देने वाले होर्डिंग व पोस्टर लगाए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से बचाव व उपचार के सम्बन्ध में ट्रेनिंग की व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड अस्पतालों के साथ-साथ हर एम्बुलेन्स में आक्सीजन की व्यवस्था हो। एल-1 अस्पतालों में भी 10 प्रतिशत बेड पर आक्सीजन उपलब्ध हो। अस्पतालों में अग्निशमन उपाए सुनिश्चित किये जाएं। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के सम्बन्ध में निरंतर कार्य किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टेस्टिंग के लिए निर्धारित 20,000 के लक्ष्य शीघ्र प्राप्त करते हुए इसे यथाशीघ्र 25,000 टेस्टिंग प्रतिदिन किया जाए। उन्होंने कहा कि ‘1090’ विमेन पावर लाइन, ‘108’ एम्बुलेन्स सेवा सहित हेल्पलाइन सुविधाओं के अन्तर्गत कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक उपाए अपनाए जाएं।

Read 10 times