Sat07112020

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home राज्य टिड्डियों का दल कासगंज और आगरा पहुंचा
Sunday, 28 June 2020 15:37

टिड्डियों का दल कासगंज और आगरा पहुंचा Featured

Rate this item
(0 votes)

नई दिल्ली: हरियाणा के कई जिलों में फसलों को नुकसान पहुचाने वाला टिड्डियों का 2 से 3 किमी लंबा झुंड जोकि शनिवार को गुरुग्राम में था, दिल्ली की ओर जाने के बजाय उत्तर प्रदेश के कासगंज और आगरा तक पहुँच गया। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है।

केएल गुर्जर, उप निदेशक, पादप संरक्षण, संगरोध और भंडारण (पीपीक्यूएस), फरीदाबाद ने बताया कि हवा के रुख के कारण टिड्डियों का दल दिल्ली के बजाय आगरा और कासगंज की तरफ चला गया है। उन्होंने बताया कि अब यह दिल्ली की तरफ नहीं आयेगा। उन्होंने बताया कि बड़ा झुंड कासगंज की ओर चला गया है और छोटा आगरा तथा इनके बदायूं और एटा की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

पीपीक्यूएस कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है और यह देश भर में अपने विभिन्न उप-कार्यालयों के माध्यम से टिड्डी नियंत्रण पर उपाय करने के लिए एक नोडल एजेंसी है। हरियाणा के विभिन्न जिलों में कीट नियंत्रण अधिकारियों ने सर्विस व्हीकल-माउंटेड स्प्रेयर, फायर एक्सटिंग्यूशर वाहनों और ड्रोन के माध्यम से देर रात और सुबह-सुबह टिड्डियों पर रसायनों का छिड़काव किया। टिड्डियाँ दिन में उड़ती हैं और रात में विश्राम करती हैं इसलिए कीटनाशकों के छिड़काव से टिड्डियों को मारने का उपयुक्त समय रात है। गुर्जर ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश के जिला अधिकारियों के साथ रासायनिक छिड़काव जारी रखेंगे।

Read 10 times