Tue09222020

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home देश जिम और योग केंद्रों के लिए दिशा निर्देश जारी, 6 फीट की दूरी, फेस कवर और मास्क जरूरी
Monday, 03 August 2020 18:09

जिम और योग केंद्रों के लिए दिशा निर्देश जारी, 6 फीट की दूरी, फेस कवर और मास्क जरूरी Featured

Rate this item
(0 votes)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन में अब धीरे धीरे छूट दी जा रही है।  इसी कड़ी में जिम और योगा केंद्रों के लिए सरकार ने दिशा निर्देश जारी किए किए हैं। इन स्थानों पर  6 फ़ीट की दूरी, फेस कवर और मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी होगा। पांच अगस्त से जिम और योगा केंद्र खुलने वाले हैं। उसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्तृत में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस गाइडलाइन को जिम, योगा केंद्र संचालकों और जिम/ योगा करने वालों को पालन करना होगा। जबकि कंटेंनमेंट जोन में जिम और योगा केंद्र नहीं खुलेंगे।

दिशानिर्देश के अनुसार 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति, पहले से बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को बंद स्पेस में जिम न करने के लिए कहा गया है। जिम और योगा केंद्रों में एक दूसरे से कम से कम 6 फ़ीट की दूरी बनाकर रखना आवश्यक होगा।

फेस कवर और मास्क जिम और योगा केंद्रों के परिसर में आवश्यक होगा। मगर एक्सरसाइज के वक्त चेहरे और आंख को बचाने के लिए वाइजर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। एक्सरसाइज के वक्त हैंड सेनेटाइजर या साबुन का इस्तेमाल हाथ साफ करने के लिए करना होगा। साबुन का 40 से 60 सेकंड तक जबकि सेनेटाइजर का 20 सेकंड तक उपयोग करना होगा।

जिम और योग केंद्रों में थूकने पर पूरी तरह पाबंदी होगी। इन स्थानों पर जाने वाले सभी लोगों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप आवश्यक होगा।

Read 19 times