Sun01172021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home राजनीति नीतीश ने नए भारत और नए बिहार में बड़ी भूमिका निभाई है: प्रधानमंत्री मोदी
Sunday, 13 September 2020 18:07

नीतीश ने नए भारत और नए बिहार में बड़ी भूमिका निभाई है: प्रधानमंत्री मोदी Featured

Rate this item
(0 votes)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में एनडीए के चेहरे के रूप में नीतीश कुमार के नाम का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने नए भारत और नए बिहार के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार कई सालों तक विकास के मामले में पीछे था।

अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ वर्ष पहले जब बिहार के लिए विशेष पैकेज का ऐलान किया गया था, तो उसमें बहुत फोकस राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर पर था। उन्होंने कहा, "एक वक्त था जब सड़क संपर्क, इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे विषयों पर बिहार में चर्चा नहीं की जाती थी। अपनी भौगोलिक परिस्थ्तियों की वजह से बिहार को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। मगर नीतीश कुमार ने एक नए भारत, एक नए बिहार की दिशा में काम करके हम सबके उद्देश्य में बड़ी भूमिका निभाई।

उन्होंनेे कहा कि एक समय था जब बिहार में एलपीजी गैस कनेक्शन होना बड़े संपन्न लोगों की निशानी होता था। एक-एक गैस कनेक्शन के लिए लोगों को सिफारिशें लगवानी पड़ती थीं। जिसके घर गैस होती थी, वो माना जाता था कि बहुत बड़े घर-परिवार से है, मगर बिहार में अब ये अवधारणा बदल चुकी है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश और बिहार, उस दौर से बाहर निकल रहा है जिसमें एक पीढ़ी काम शुरू होते देखती थी और दूसरी पीढ़ी उसे पूरा होते हुए। नए भारत, नए बिहार की इसी पहचान, इसी कार्यसंस्कृति को हमें और मजबूत करना है।  उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत पूर्वी भारत को पूर्वी समुद्री तट के पारादीप और पश्चिमी समुद्री तट के कांडला से जोड़ने का भागीरथ प्रयास शुरु हुआ।  लगभग 3 हजार किमी लंबी पाइपलाइन से 7 राज्यों को जोड़ा जा रहा है जिसमें बिहार का प्रमुख स्थान है।

Read 60 times