Thu01212021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home देश सरकार ने खतरनाक 43 मोबाइल ऐप पर लगाया प्रतिबंध
Tuesday, 24 November 2020 18:41

सरकार ने खतरनाक 43 मोबाइल ऐप पर लगाया प्रतिबंध Featured

Rate this item
(0 votes)

नयी दिल्ली: चीन से सीमा पर तनाव के बीच सरकार ने 43 और मोबाइल ऐप पर रोक लगा दी है, जिनमें से अधिकतर चाइनीज हैं। सरकार की इस कार्रवाई को डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक भी कहा जा रहा है।

इन्हें (सभी 43 ऐप को) देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा बताया गया है।

आईटी ऐक्ट की धारा 69ए के तहत यह कार्रवाई की गई है। सरकार की ओर से बताया गया है कि यह कार्रवाई इनपुट मिलने के बाद की गई है कि ये ऐप्स भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा और कानून व्यवस्था के खिलाफ गतिविधियों में लिप्त हैं।

सरकार ने जिन ऐप्स पर बैन लगाया है उनमें अली सप्लायर्स मोबाइल ऐप, अलीबाबा वर्कबेंच, अली एक्सप्रेस, अलीपे कैशियर, लालामूव इंडिया, ड्राइव विद लालामूव इंडिया, स्नैक वीडियो, कैमकार्ड-बिजनेस कार्ड रीडर, कैम कार्ड- बीसीआर वेस्टर्न, सौउल, चाइनजी सोशल, डेट इन एशिया, वी डेट, फ्री डेटिंग ऐप, एडोर ऐप, ट्रूली चाइनीज, ट्रूली एशियन, चाइना लव, डेट माय एज, एशियन डेट, फ्लर्ट विश, गायज ओनली डेटिंग, टूबिट, वी वर्क चाइना, फर्स्ट लव लाइव, रीला, कैशियर वॉलेट, मैंगो टीवी, एमजीटीवी, वी टीवी, वीटीवी लाइट, लकी लाइव, टाओबाओ लाइव, डिंग टॉक, आईडेंटिटी वी, आईसोलैंड 2, बॉक्स स्टार, हैपी फिश, जेलीपॉप मैच, मंचकिन मैच, कॉनक्विस्टा ऑनलाइन शामिल हैं।

आईटी मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर की ओर से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने 29 जून को 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया था। इसके बाद दो सितंबर को 118 और ऐप्स पर पाबंदी लगा दी गई थी।

चीन से सीमा पर तनाव के बीच इस सरकार की इस कार्रवाई को डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक भी कहा जाता है।

Read 17 times