Sun01242021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home मनोरंजन बॉलीवुड इंडस्ट्री को सदमा दे गया 2020
Thursday, 31 December 2020 17:01

बॉलीवुड इंडस्ट्री को सदमा दे गया 2020

Rate this item
(0 votes)

मुंबई: लॉकडाउन में करोड़ों का नुकसान उठा चुके बॉलीवुड में इस साल लाखो लोग बेरोजगार हो गए, कई फिल्मी हस्तियां दुनिया को अलविदा कह गए, कई ने आत्महत्या कर ली तथा सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद नेपोटिज्म और ड्रग्स कनेक्शन को लेकर शुरू हुई उठापटक इंडस्ट्री के लिए सदमा साबित हुआ।

बॉलीवुड के लिये वर्ष 2020 बुरे सपने की तरह रहा। कोरोना महामारी के चलते फिल्मों की शूटिंग और सिनेमाघर पूरी तरह से बंद रहे तो वहीं दूसरी ओर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद नेपोटिज्म और सामने आये ड्रग्स कनेक्शन ने इंडस्ट्री से जुडे सितारे को बदनाम भी किया। पूरे साल के शुरुआती ढाई महीने में ही फिल्में सिनेमाघर का मुंह देख पायी। कोरोना संक्रमण का प्रसार बढ़ने से सिनेमाघरों में ताले लटक गए। लगभग सात-आठ महीने बाद सिनेमा हॉल को खोलने की इजाजत मिली लेकिन अभी भी ज्यादातर सिनेमाघर बंद हैं।

जनवरी से मार्च के बीच तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर, छपाक, लव आज कल, स्ट्रीट डांसर 3डी, बागी 3, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, पंगा, भूत, थप्पड़, मलंग और जवानी जानेमान जैसी कुछ फिल्में ही सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुयीं। इन फिल्मों में अजय देवगन की 10 जनवरी को प्रदर्शित ओम राउत निर्देशित तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर वर्ष 2020 की सबसे कामयाब फिल्मों में शुमार की गयी। मराठा योद्धा तानाजी मालुसरे के जीवन पर यह फिल्म बनायी गयी थी। तानाजी मालुसरे एक मराठा योद्धा थे और वह छत्रपति शिवाजी के बेहद करीबी थे। इसमें तानाजी का अभिनय अजय देवगन ने किया था। फिल्म ने 280 करोड़ रुपये की कमाई की। तान्हाजी द अनसंग वॉरियर एकमात्र ऐसी फिल्म है, जो इस साल सुपरहिट रही।

इस वर्ष 10 जनवरी को ही दीपिका पादुकोण और विक्रांत मेसी की जोड़ी वाली फिल्म 'छपाक' रिलीज हुयी। मेघना गुलजार निर्देशित यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित है। दीपिका फिल्म की रिलीज के समय जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में आंदोलनरत छात्रों के बीच नजर आई थीं। इसी वजह से उनकी फिल्म को बायकॉट का सामना करना पड़ा। यह फिल्म महज 35 करोड़ रुपये की ही कमाई कर पाई। 24 जनवरी को फिल्मकार अश्विनी अय्यर तिवारी की फिल्म 'पंगा' रिलीज हुयी, जिसमें कंगना रनौत कबड्डी खिलाड़ी के किरदार में नजर आयीं। फिल्म में कंगना रनौत के अलावा जस्सी गिल, ऋचा चड्ढा और नीता गुप्ता की अहम भूमिकायें हैं। फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया और बॉक्स ऑफिस पर 29 करोड़ रुपये की कमाई ही कर सकी।

वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, नोरा फतेही अभिनीत फिल्म 'स्ट्रीट डांसर 3डी' 24 जनवरी को ही रिलीज हुयी। हालांकि फिल्म दर्शकों का दिल जीतने में सफल नहीं रही। फिल्म ने महज 75 करोड़ रुपये का ही कारोबार किया।

 

सैफ अली खान और तब्बू की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'जवानी जानेमन' 31 जनवरी को रिलीज हुयी। नितिन कक्कड़ के निर्देशन में बनी इस फिल्म से पूजा बेदी की पुत्री आलिया फर्नीचर वाला ने डेब्यू किया। यह फिल्म दर्शकों की कसौटी पर खरी नहीं उतरी। फिल्म ने 29 करोड़ की कमाई की। 07 फरवरी को प्रदर्शित आदित्य रॉय कपूर, दिशा पाटनी और अनिल कपूर स्टारर 'मलंग' ने करीब 60 करोड़ की कमाई की। वेलेंनटाइन डे के अवसर पर 14 फरवरी को इम्तियाज अली की फिल्म लव आज कल की सीक्वल लव आज कल प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन ,सारा अली खान और रणदीप हुड्डा एक साथ पर्दे पर नजर आये।फिल्म को दर्शकों ने बुरी तरह से नकार दिया और टिकट खिड़की पर फिल्म करीब 38 करोड़ की कमाई ही कर सकी।

इसके बाद आयुष्मान खुराना और जितू भैया के गे रोमांस पर आई फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान में प्यार का अलग एंगल दिखाया गया, जिसे दर्शकों ने पसंद किया। फिल्म ने करीब 62 करोड़ की औसत कमाई की। इसी दिन प्रदर्शित विक्की कौशल की पहली हॉरर फिल्म 'भूत पार्ट 1 : द हॉन्टेड शिप' भी बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गयी। फिल्म ने महज 32 करोड़ का कारोबार किया। अनुभव सिन्हा निर्देशित तापसी पन्नू की मुख्य भूमिका वाली फिल्म थप्पड़ 28 फरवरी को प्रदर्शित हुयी। महिलाओं के पक्ष में फिल्म ने आवाज उठाई। यह फिल्म दर्शकों के बीच बेहद सराही गयी। कम बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 32 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर और रितेश देखमुख अभिनीत 06 मार्च को रिलीज फिल्म बागी 3 ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार ओपनिंग ली लेकिन इसी बीच लागू लॉकडाउन के कारण सिनेमाघर बंद हो गये। फिल्म ने करीब 100 करोड़ रुपये की कमाई की। 13 मार्च को प्रदर्शित इरफान खान और करीना कपूर की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' को कोरोना की वजह से सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा। फिल्म महज 11 करोड़ की कमाई ही कर सकी। अंग्रेजी मीडियम के बाद सिनेमाघरों में ताले लग गये और कोई बड़ी फिल्म अबतक प्रदर्शित नहीं हुयी है।

वहीं, सिनेमाघरों के बंद होने के बाद ऑनलाइन माध्यम से प्रसारित नई फिल्मों ने लोगों का खूब मनोरंजन किया। बड़े सितारों से सजी फिल्मों को सीधे ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया, जिनमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की 'घूमकेतु', अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की 'गुलाबो सिताबो', सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उनकी अंतिम फिल्म 'दिल बेचारा', विद्या बालन स्टारर 'शकुंतला देवी', जहान्वी कपूर की 'गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल', विद्युत जामवाल की खुदा हाफिज, आलिया भट्ट, संजय दत्त और आदित्य रॉय कपूर की सड़क 2, अनन्या पांडेय और ईशान खट्टर की खाली पीली 2, अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी' अभिषेक बच्चन, राजकुमार राव की ‘लूडो, भूमि पेडनेकर की 'दुर्गावती द मिथ' और वरुण धवन एवं सारा अली की 'कुली नंबर 1' शामिल हैं।

इस साल वेबसीरीज फिल्मों में बॉलीवुड के कई सितारों ने डेब्यू किया। बॉलीवुड के जूनियर बी अभिषेक बच्चन ने ब्रीथ वेब सीरीज के दूसरे सीजन से अपना ओटीटी डेब्यू किया। इस सीरीज में अभिषेक बच्चन के अभिनय की काफी प्रशंसा की गयी। पूर्व मिस यूनिवर्स और अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने वर्ष 2020 में वेब सीरीज आर्या से अपना डेब्यू किया। आर्या में सुष्मिता सेन की अदाकारी की बेहद तारीफ की गई। लंबे समय से इंडस्ट्री से दूर करिश्मा कपूर ने भी मेंटलहुड और बॉबी देओल ने प्रकाश झा की आश्रम से वेबसीरीज में डेब्यू किया। इसके साथ ही वेबसीरीज पर अनुष्का शर्मा प्रोडेक्शन के बैनर तले बनी वेब सीरीज पाताल लोक, फिल्मकार हंसल मेहता की स्कैम 1992, पंचायत, 'स्पेशल ऑप्स', 'बंदिश बैंडिट्स', 'मिर्जापुर' सीजन 2, असुर- वेलकम टू योर डार्क साइड, 'हाई', 'अभय' सीजन-2 समेत कई वेबसीरीज फिल्मों को पसंद किया गया।

इस बीच 14 जून को सुशांत की मौत से पूरी इंडस्ट्री सकते में आ गई। उन्होंने कथित तौर पर मुंबई में अपने फ्लैट में कथित तौर पर फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। उनकी मौत इस साल के सबसे बड़े विवाद में रही। सुशांत के मौत की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराये जाने की मांग शुरू हो गई। उनके फैंस के साथ कई बॉलीवुड सेलेब्स ने भी उनके लिए न्याय की मांग की। उनकी कथित आत्महत्या के बाद बॉलीवुड में 'नेपॉटिज्म' फिर से सुर्खियों में आ गया। सोशल मीडिया पर देश के युवाओं 'नेपोटिज्म' नाम की मुहिम छेड़ दी। कंगना रनौत, कोएना मित्रा, अभिनव कश्यप, गीता फोगाट, पायल रोहतगी, रवीना टंडन, शेखर कपूर, और साहिल खान समेत कई हस्तियां इंडस्ट्री में भाई-भतीजवाद को लेकर बहस छेड़ दी।

सुशांत की मौत के बाद निर्माता-निर्देशक करण जौहर, आदित्य चोपड़ा, साजिद नाडियादवाला, संजय लीला भंसाली, दिनेश विजयन, टी सीरीज के भूषण कुमार, एकता कपूर और सलमान खान पर सुपरस्टार सुशांत को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया। कहा गया कि बड़े बैनर ने सुशांत को अपनी फिल्मों में लेने से मना कर दिया और देखते-देखते सात फिल्मों से उन्हें निकाल दिया गया। छिछोरे जैसी सुपरहिट फिल्म के बाद भी उनके पास कोई फिल्म नहीं थी जिस सच को सुशांत स्वीकार नहीं कर पाए। उनके लिए न्याय की मांग ने एक बड़े आंदोलन का रूप ले लिया है। मामले में सबसे अधिक करण जौहर और सलमान खान लोगों के निशाने पर रहे।

सुशांत की मौत के बाद से ही बॉलीवुड में ड्रग्स कनेक्शन मामला शुरू हुआ। सीबीआई ने जब छान-बीन शुरू की तो बताया कि रिया और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती के तार ड्रग्स से जुड़े। फिर इस मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने भी जांच शुरू कर दी। इसके बाद ड्रग केस में कई बड़े सितारों के नाम सामने आए, जिनका कथित तौर पर ड्रग्स कनेक्शन रहा। दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, रिया चक्रवर्ती, श्रद्धा कपूर, रकुल प्रीत सिंह, भारती सिंह, अर्जुन रामपाल जैसे सितारों को एनसीबी ने समन भेजा। ड्रग्स लेने या किसी भी तरह से ड्रग्स रैकेट से जुड़े होने के लिए सितारों से पूछताछ शुरू हुई।

कोरोना महामारी ने इस साल कई फिल्मी सितारों को अपनी चपेट में लिया है। बॉलीवुड की जानी-मानी गायिका कनिका कपूर इस वायरस की चपेट में आने वाली पहली सेलिब्रिटी थीं। लंदन से आईं कनिका मुंबई होते हुए अपने गृहनगर लखनऊ गयी थीं, जहां उनके कोविड-19 पॉज़िटिव होने की पुष्टि हुई थी। कनिका पर लापरवाही करने के आरोप लगे थे और उनके ख़िलाफ़ प्राथमिकी भी दर्ज हुई। साथ ही इस दौरान यह भी पता चला कि कनिका ने कोरोना पीड़ित होने के बावजूद लखनऊ में एक पार्टी भी दी थी, जिसमें कई नामचीन हस्तियों ने शिरकत की थी। कनिका संक्रमण को मात देने के बाद अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जुलाई में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। उनके अलावा उनके पुत्र अभिषेक बच्चन, बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और पोती आराध्या भी कोरोना की चपेट में आ गई थी। फिलहाल पूरा बच्चन परिवार इस वायरस को मात दे चुका है और सभी स्वस्थ हैं। इनके अलावा संक्रमित होने वालों में सनी देओल, वरुण धवन, नीतू कपूर, मलाइका अरोड़ा, अर्जुन कपूर, रकुल प्रीत सिंह, जेनेलिया डिसूजा, कृति सेनन, करीम मोरानी, जोया मोरानी, शजा मोरानी, तमन्ना भाटिया, पूरब कोहली, आफताब शिवदसानी, किरण कुमार, राजू खेर, कुमार सानू समेत कई सितारे शामिल हैं।

वर्ष 2020 में बॉलीवुड के कई नायाब सितारों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। इससे पहले शायद ही कभी इतनी अधिक संख्‍या में बॉलीवुड में फिल्‍मी सितारों की मौत हुई होगी। निम्मी, इरफान खान, ऋषि कपूर, बासु चटर्जी, भानु अथैय्या, सरोज खान, जगदीप, सुशांत सिंह राजपूत, वाजिद खान, कुमकुम, राहत इंदौरी, योगेश, एस. पी. बालासुब्रमण्यम, निशिकांत कामत, हरीश साह, अनिल सूरी, परवेश सी मेहरा, फराज खान समेत कई अन्य शामिल हैं।

Read 21 times