Sun01242021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home कारोबार जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ रुपये मंजूर
Thursday, 07 January 2021 17:18

जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ रुपये मंजूर

Rate this item
(0 votes)

नयी दिल्ली: सरकार ने जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी प्रदान की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है। यह प्रस्ताव उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग द्वारा तैयार किया गया था। इसके तहत केंद्र शासित प्रदेश के लिए नयी औद्योगिक विकास योजना बनायी गई है।

सरकार द्वारा गुरुवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि नयी योजना से जम्मू-कश्मीर में पूँजी निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। जम्मू-कश्मीर में उद्योग लगाने पर केंद्र सरकार द्वारा प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय मदद दी जायेगी। इस मद में चालू वित्त वर्ष में 28,400 रुपये आवंटित किये गये हैं। इसमें पहले से चली आ रही योजनाओं में हुये आवंटन को भी शामिल किया गया है। चालू वित्त वर्ष में अब तक राज्य में विभिन्न विशेष योजनाओं के तहत 1,123.84 करोड़ रुपये जारी किये जा चुके हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस फैसले की तारीफ करते हुये ट्वीट किया,“मंत्रिमंडल द्वारा जम्मू-कश्मीर के औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ की केंद्रीय क्षेत्रीय योजना का निर्णय मोदी जी के हृदय में जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष स्थान को दर्शाता है।”

Read 10 times