Thu01212021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home खेल लाबुशेन और पुकोवस्की के अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया की मजबूत शुरुआत
Thursday, 07 January 2021 17:20

लाबुशेन और पुकोवस्की के अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया की मजबूत शुरुआत

Rate this item
(0 votes)

सिडनी: मार्नस लाबुशेन (नाबाद 67) और पदार्पण मैच खेल रहे विल पुकोवस्की (62) के शानदार अर्धशतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के वर्षा बाधित पहले दिन गुरुवार को पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक 55 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए।

भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने एक-एक विकेट लिया। सैनी भारत की तरफ से पदार्पण करने वाले 299वें और पुकोवस्की ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पदार्पण करने वाले 460वें खिलाड़ी बने।

लाबुशेन ने 149 गेंदों में आठ चौकों की मदद से नाबाद 67 रन बनाए जबकि पुकोवस्की ने 110 गेंदों का सामना करते हुए चार चौकों की मदद से 62 रन बनाए। स्टंप्स के समय लाबुशेन 62 रन और स्टीवन स्मिथ 64 गेंदों में पांच शानदार चौकों की मदद से 31 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। स्मिथ ने पिछले दो टेस्टों की विफलता को पीछे छोड़ते हुए मजबूती के साथ बल्लेबाजी की और भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खुद पर हावी नहीं होने दिया। दो टेस्ट से बाहर रहने के बाद वापसी करने वाले ओपनर डेविड वार्नर मात्र पांच रन बनाकर आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन सिराज ने पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर वार्नर को स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर छह रन के स्कोर पर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। वार्नर आठ गेंदों में पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वार्नर ने सिडनी मैदान में पिछले पांच टेस्टों में चार शतक और दो अर्धशतक बनाये थे लेकिन इस बार वह मात्र पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए लाबुशेन ने पुकोवस्की का बखूबी साथ दिया और दोनों ने धीरे-धीरे खेलते हुए पारी को संभालते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस बीच, रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण खेल कई बार रोकना पड़ा और पहले दिन केवल 55 ओवर का खेल ही हो सका।

पुकोवस्की और लाबुशेन ने दूसरे विकेट के लिए 100 रन की शानदार साझेदारी की। भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने पुकोवस्की को पगबाधा आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। पुकोवस्की ने 110 गेंदों का सामना करते हुए चार चौकों की मदद से 62 रन बनाए। सैनी ने अपने पदार्पण मैच में अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया और वह भारत के ऐसे छठे गेंदबाज बने जिसने विपक्षी टीम के पदार्पण करने वाले खिलाड़ी को आउट किया।

पुकोवस्की को पारी में दो बार जीवनदान मिला। पहली बार 26 रन के निजी स्कोर पर पुकोवस्की का आसान कैच अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने छोड़ा जबकि दूसरी बार 32 रन के स्कोर पर सिराज की गेंद पर पंत ने ही पुकोवस्की को पवेलियन भेजने का एक और मौका गंवा दिया जो मेहमान टीम को भारी पड़ा। पुकोवस्की ने इन दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए अपने पदार्पण टेस्ट में अर्धशतक पूरा किया।

पुकोवस्की के आउट होने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए दिग्गज बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ शानदार फार्म में दिखे और उन्होंने आते ही ताबड़तोड़ चाैके लगाने शुरू कर दिए। लाबुशेन और स्मिथ ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। इस बीच लाबुशेन ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 60 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी है।

भारत की ओर से कोई भी गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को कुछ खास परेशान नहीं कर पाया। बुमराह ने 14 ओवर में तीन मेडन ओवर फेंके लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। सिराज ने 14 ओवर में 46 रन देकर एक विकेट लिया। अश्विन ने 17 ओवर गेंदबाजी की लेकिन उन्हें भी कोई सफलता हाथ नहीं लगी। सैनी ने सात ओवर में 32 रन देकर एक विकेट लिया। पिछले दो टेस्टों में स्मिथ को परेशान करने वाले अश्विन भी इस बार स्मिथ पर अब तक कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

स्मिथ और लाबुशेन मेजबान टीम की पारी काे संभाले हुए हैं और टीम को एक मजबूत स्कोर की ओर ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। यदि भारत को ऑस्ट्रेलिया को एक मजबूत स्कोर बनाने से राेकना है तो दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों को कुछ कमाल करना होगा। जसप्रीत बुमराह 14 ओवर में 30 रन, अश्विन 17 ओवर में 56 रन और रवींद्र जडेजा तीन ओवर में दो रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाए हैं जबकि सिराज को 14 ओवर में 46 रन पर एक विकेट और सैनी को सात ओवर में 32 रन पर एक विकेट मिला है।

Read 12 times