Sun01242021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home दुनिया आखिरकार बाइडन को सत्ता सौंपने को तैयार हुए ट्रंप
Thursday, 07 January 2021 17:25

आखिरकार बाइडन को सत्ता सौंपने को तैयार हुए ट्रंप Featured

Rate this item
(0 votes)

वाशिंगटन: अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के हंगामे के बीच कांग्रेस के दोनों सदनों ने आज जो बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर अपनी मुहर लगा दी है। वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने भी पहली बार कहा कि वह 20 जनवरी को बाइडेन को सत्ता ट्रांसफर करेंगे। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि वो चुनाव नतीजों से सहमत नहीं हैं।

तीन नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद पर जो बाइडन एवं उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस को मिली जीत को कांग्रेस के संयुक्त सत्र ने सत्यापित कर दिया। इसके बाद ट्रंप ने कहा कि 20 जनवरी को जो बाइडन को सत्ता का 'व्यवस्थित' हस्तांतरण किया जाएगा। बता दें कि यह पहली बार है जब ट्रंप ने सत्ता सौंपने की बात कही है। अब तक वे चुनावों में धांधली का आरोप लगाते रहे हैं।

अमेरिका के कैपिटल हिल बिल्डिंग में ट्रंप समर्थकों के बवाल के कारण संसद में जारी इलेक्‍टोरल की प्रक्रिया बाधित हुई थी। इस हंगामे के बाद से ट्रंप की दुनियाभर में निंदा हो रही है और उन्हें राष्‍ट्रपति पद से तुरंत हटाए जाने की मांग हो रही है जो बाइडन ने इस हंगामे को राजद्रोह करार दिया है।

ट्रंप समर्थकों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प हो गई। समर्थकों को रोकने और सांसदों को बचाने के लिए सुरक्षाकर्मयिों को बंदूक निकालनी पड़ी। जहां एक प्रदर्शनकारी की गोली लगने से मौत हो गई है। जबकि तीन अन्य ने मेडिकल इमरजेंसी की वजह से दम तोड़ा है। हिंसा को देखते हुए वाशिंगटन में 15 दिन की पब्लिक इमरजेंसी की घोषणा की गई है। अमेरिका की राजधानी में हुई अराजकता को देखते हुए वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Read 11 times