Sun01242021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home खेल स्मिथ का शतक, भारत का ठोस जवाब
Friday, 08 January 2021 17:56

स्मिथ का शतक, भारत का ठोस जवाब

Rate this item
(0 votes)

सिडनी: करिश्माई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) ने शानदार वापसी करते हुए अपना 27वां शतक बनाया जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (62 रन पर चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और ओपनरों की शानदार शुरुआत से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को ठोस जवाब देते हुए मुकाबला बराबरी पर ला दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए जबकि भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं। भारत अभी पहली पारी में 242 रन से पीछे है और उसके आठ विकेट बाकी हैं।

दोनों टीमों के बीच दूसरा दिन पूरी तरह स्मिथ और जडेजा के नाम रहा। स्मिथ पहले दो टेस्ट मैचों में उम्दा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे लेकिन उन्होंने तीसरे टेस्ट में जबरदस्त तरीके से वापसी की और जरुरत के समय में शतक ठोका। वहीं दूसरी तरफ जडेजा ने 18 ओवर में 62 रन देकर चार विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर खड़ा करने से रोका।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करने के बाद अच्छी शुरुआत की और रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। रोहित चोट के कारण पहले दो टेस्ट से बाहर रहे थे लेकिन इस मुकाबले में उन्होंने वापसी कर सधी हुई बल्लेबाजी की।

रोहित को हालांकि जोश हेजलवुड ने अपनी गेंद पर खुद ही कैच कराकर आउट किया। रोहित ने 77 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। पहला झटका लगने के बावजूद शुभमन ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। शुभमन का यह दूसरा टेस्ट मैच है और उन्होंने मेलबोर्न में अपना टेस्ट पदार्पण किया था।

अर्धशतक लगाने के बाद शुभमन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और पैट कमिंस ने कैमरुन ग्रीन के हाथों कैच कराकर उन्हें पवेलियन भेजा। शुभमन ने 101 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 50 रन बनाए।

दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 53 गेंदों में नौ रन और कप्तान अजिंक्या रहाणे 40 गेंदों में पांच रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने 23 रन देकर एक विकेट और कमिंस को 19 रन देकर एक विकेट मिला।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन दो विकेट पर 166 रन से पारी शुरु की और लाबुशेन ने 67 और स्मिथ ने 31 रन से आगे खेलना शुरु किया। दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और तीसरे विकेट के लिए 100 रन जोड़े। लाबुशेन हालांकि शतक से चूक गए और रवींद्र जडेजा ने अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। लाबुशेन ने 196 गेंदों में 11 चौकों के सहारे 91 रन बनाए।

लाबुशेन के आउट होने बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी थोड़ी लड़खड़ायी और कोई भी बल्लेबाज स्मिथ का साथ ज्यादा देर नहीं दे सका। स्मिथ हालांकि दूसरे छोर से टीम की पारी को संभाले रहे। भारत को चौथी सफलता जडेजा ने मैथ्यू वेड को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट कराकर दिलाई। वेड ने 16 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन बनाए।

वेड के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे कैमरुन ग्रीन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्हें बुमराह ने खाता खोले बिना पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। कंगारु टीम अभी कैमरुन के झटके से उबरी भी नहीं पायी थी कि बुमराह ने कप्तान टिम पेन को बोल्ड कर आउट कर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया। पेन ने 10 गेंदों में एक रन बनाए।

पेन के आउट होने के बाद जडेजा ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए पैट कमिंस को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया। कमिंस 13 गेंद खेल खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। एक समय मजबूत स्थिति में दिख रही ऑस्ट्रेलिया टीम को भारत के गेंदबाजों ने झटका दिया और भारतीय टीम की मैच में वापसी करायी।

स्मिथ हालांकि दूसरे छोर से अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे और उन्होंने अपने करियर का 27वां शतक पूरा किया। स्मिथ ने निचले क्रम के बल्लेबाज मिशेल स्टार्क के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। स्मिथ और स्टार्क के बीच आठवें विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी हुई। यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही नवदीप सैनी ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर स्टार्क को आउट किया। स्टार्क ने 30 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 24 रन बनाए।

स्टार्क के बाद क्रीज पर उतरे नाथन लियोन को जडेजा ने पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। लियोन खाता खोले बिना आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की पारी इसके बाद ज्यादा देर नहीं टिक सकी स्मिथ के रन आउट होने के साथ ही उसकी पारी 338 रन पर ऑलआउट हो गयी। स्मिथ ने 226 गेंदों में 16 चौकों के सहारे 131 रन बनाए।

भारत की तरफ से जडेजा ने 18 ओवर में 62 रन देकर चार विकेट, सैनी ने 13 ओवर में 65 रन देकर दो विकेट, बुमराह ने 25.4 ओवर में 66 रन देकर दो विकेट और मोहम्मद सिराज ने 25 ओवर में 67 रन देकर एक विकेट लिया। ऑफ स्पिनर रवीचंद्रन अश्विन 24 ओवर में 74 रन देकर खाली हाथ रहे।

Read 12 times