Thu01212021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home खेल भारत 244 रन पर सिमटा,ऑस्ट्रेलिया ने कसा शिकंजा
Saturday, 09 January 2021 16:36

भारत 244 रन पर सिमटा,ऑस्ट्रेलिया ने कसा शिकंजा

Rate this item
(0 votes)

सिडनी: भारत अपने बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को पहली पारी में 244 रन पर सिमट कर गहरे संकट में फंस गया हैं। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 94 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई और उसने दूसरी पारी में स्टंप्स तक दो विकेट पर 103 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 197 पंहुचा कर मैच पर अपना शिकंजा कस लिया हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाये थे जबकि भारत ने आज सुबह दो विकेट पर 96 रन से आगे खेलने शुरू किया लेकिन पूरी टीम 244 रन पर सिमट गई। चेतेश्वर पुजारा ने 50 रन की संघर्ष पूर्ण पारी खेली लेकिन वह अपनी पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा सके। पिछले मैच के शतकधारी कप्तान अजिंक्या रहाणे इस बार 22 रन बनाकर आउट हो गए। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने संघर्षपूर्ण 36 रन बनाये लेकिन हाथ में चोट लगने के बाद उनकी एकाग्रता भंग हुई और वह आउट हो गए।

उल्लेखनीय है कि 2018-19 के पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में सिडनी में खेले गए मैच में पुजारा और पंत दोनों ने शतक बनाये थे लेकिन इस बार किसी भी भारतीय बल्लेबाज के बल्ले से बड़ी पारी नहीं निकल सकी। भारत के नौ विकेट तो 214 रन पर ही गिर गए थे लेकिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने नाबाद 28 रन बनाकर भारत को 244 रन के स्कोर पर पहुंचाया।

भारत की पारी को समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। अपना दूसरे टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पहली पारी के अर्धशतक धारी विल पुकोवस्की को आउट कर दिया। उन्होंने 16 गेंदों में दो चौकों की मदद से दस रन बनाये।

पहली पारी में कोई विकेट नहीं लेने वाले ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने जल्द ही सफलता हासिल की और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को पगबाधा कर दिया। पहली पारी में पांच रन बनाने वाले वार्नर दूसरी पारी में भी कुछ ख़ास नहीं कर सके और 29 गेंदों में केवल एक चौकों के सहारे 13 रन बनाकर आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट 35 रन पर गिर गए थे और भारत मुकाबले में लौटता दिखाई दे रहा था लेकिन मार्नस लाबुशेन और पहली पारी के शतकधारी स्टीवन स्मिथ क्रीज पर जम गए और उन्होंने स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दोनों ने तीसरे विकेट की अविजित साझेदारी में 68 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को 197 रन पर पंहुचा दिया है।

ऑस्ट्रेलिया चौथे दिन इस बढ़त को और मजबूत करने की कोशिश करेगा ताकि चौथी पारी में भारत पर दबाव बनाया जा सके। तीसरे दिन स्टंप्स के समय लाबुशेन 69 गेंदों में छह चौकों की मदद से 47 रन और पहली पारी में 131 रन बनाने वाले स्मिथ 63 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 29 रन बना कर क्रीज पर मौजूद हैं।

भारत ने शनिवार को दो विकेट पर 96 रन से आगे खेलने शुरू किया जिसके बाद उसकी पारी 244 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 101 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों की मदद से 50 रन बनाये तथा अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 176 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 50 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया ने स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) के शानदार शतक और मार्नस लाबुशेन (91) के अर्धशतक से अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत अपनी पहली पारी में 100.4 ओवरों में 244 रन ही बना सका जिससे ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 94 रनों की अहम बढ़त हासिल हो गई।

भारत दोपहर के भोजन से पहले हालांकि अच्छी स्थिति में था लेकिन लंच के बाद भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई और टीम ने सिर्फ 64 रन पर आखिरी के छह विकेट गंवा दिए। भारतीय कप्तान अजिंक्या रहाणे ने 70 गेंदों का सामना करते हुए एक चौकें और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाये और वह पैट कमिंस का शिकवार बने।

इसके अलावा हनुमा विहारी केवल चार, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 36, रवींद्र जडेजा ने नाबाद 28, रविचंद्रन अश्विन ने 10, नवदीप सैनी ने तीन, जसप्रीत बुमराह शून्य और मोहम्मद सिराज ने छह रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में भारत के लोकेश राहुल,तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शामी चोटिल हो कर पहले ही सीरीज से बाहर हो गए हैं और पहली पारी में विकेटकीपर पंत को भी बल्लेबाजी करते हुए एक गेंद हाथ पर लग गई जिसके वजह से उनके स्थान रिद्धिमान साहा को मैदान पर आना पड़ा। वही जडेजा को भी एक बाउंसर अंघूठे पर जा लगी जिसके वजह से वह भी गेंदबाजी नहीं कर सके।

ऑस्ट्रेलिया के तरफ से कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 21.4 ओवरों में 29 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट झटके जबकि जोश हेजलवुड ने 21 ओवर में दो और मिशेल स्टार्क ने एक विकेट लिया। भारतीय टीम के तीन खिलाड़ी इस पारी में रन आउट भी हुए जिसका खामियाजा कही न कही भारत को भुगतना पड़ा।

Read 9 times