Wed04212021

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home राज्य देश के टॉप 3 शहरों में जल्द जाना जाएगा लखनऊ: राजनाथ सिंह
Friday, 02 April 2021 18:17

देश के टॉप 3 शहरों में जल्द जाना जाएगा लखनऊ: राजनाथ सिंह Featured

Rate this item
(0 votes)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लखनऊ को जाम की समस्या से छुटकारा दिलाने की कवायद के तहत शुक्रवार को रिंग रोड पर चार लेन फ्लाई ओवर समेत 280 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रिंग रोड पर नए फ्लाई ओवर का लोकार्पण करने के साथ खुर्रम नगर में नए चार लेन फ्लाई ओवर का शिलान्‍यास भी किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री को धन्‍यवाद देते हुये कहा कि फ्लाईओवर लखनऊ की यातायात के लिए बहुत बहुत बड़ी समस्या का समाधान करेगा। लोगों के आवागमन को सरल और सहज बनाएगा। एक नए फ्लाईओवर का भी शिलान्यास हो रहा है जिसके बनने से आम जनजीवन के दिन प्रतिदिन के घटित होने वाली घटनाओं और समस्याओं से उन्हें मुक्ति प्राप्त होगी । प्रदेश सरकार ने गोमती नदी के दोनों तटों का उपयोग करते हुए एक नए ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के निर्माण को अपने हाथों में लिया है। यह लखनऊ की लाइफ लाइन बनेगी। लखनऊ के विकास को एक नई ऊंचाइयां देने का कार्य करेगा।

श्री योगी ने कहा कि लखनऊ कानपुर के बीच में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बहुत प्रतीक्षित था । यह प्रदेश के इन दो उभरते हुए महानगरों के जीवन को बदलेगा । जब इस एक्सप्रेसवे, हाईवे का निर्माण होगा तो आधे घंटे से एक घंटे में यह दूरी में तय हो जाएगी।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में रोड कनेक्टिविटी की दिशा में अभूतपूर्व कार्य हुआ है। हर जिला मुख्यालय को फोरलेन से जोड़ने, हर तहसील और ब्लाक मुख्यालयों को टू लेन के साथ जोड़ने की कार्यवाही अंतिम चरण में चल रही है । प्रदेश में पांच नए एक्सप्रेस वे बनाने की कार्रवाई तेजी से चल रही है । पूर्वांचल एक्सप्रेस वे निर्माण के अंतिम चरण में है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का कार्य 50 फ़ीसदी से अधिक पूरा हो चुका है । प्रदेश सरकार गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे और बलिया लिंक एक्सप्रेस वे का निर्माण युद्धस्तर पर आगे बढ़ा रही है ।

श्री योगी ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज के बीच एक नए एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई तेजी से आगे बढ़ रही है। देश की सबसे बड़ी आबादी के बावजूद यूपी में सबसे कम हाईवे थे । आज वह दावे के साथ कह सकते हैं कि हाईवे की संख्या और किलोमीटर की संख्या प्रदेश के अंदर तेजी के साथ बढ़ी है। प्रदेश सरकार ने गोमती नदी के दोनों तटों का उपयोग करते हुए एक नए ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के निर्माण को अपने हाथों में लिया है। यह लखनऊ की लाइफ लाइन बनेगी। लखनऊ के विकास को एक नई ऊंचाइयां देने का कार्य करेगा ।

एमएसएमई सेक्टर में प्रदेश सरकार द्वारा लगातार काम किए जा रहे हैं। ओडीओपी के माध्यम से लखनऊ में चिकन कारीगरी का जो कार्य चल रहा है उस को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव, लखनऊ, आगरा और गोरखपुर का प्रस्तुत किया है। प्रदेश सरकार ने एमएसएमई सेक्टर में प्रधानमंत्री की प्रेरणा से जो कार्य किया है, उसने एक्सपोर्ट को कई गुना बढ़ाने में मदद की है। रोजगार सृजन में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

Read 16 times