Sun07212019

ताज़ा खबरें :
Back You are here: Home खेल न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया बना विश्व विजेता
Sunday, 29 March 2015 12:05

न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया बना विश्व विजेता Featured

Rate this item
(0 votes)

मेलबर्न। मेलबर्न। मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लिया है। आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए महज 184 रन बनाने थे जो उसने 34वें ओवर में तीन विकेट खोकर आसानी से बना लिए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से उसके कप्तान माइकल क्लार्क ने सर्वाधिक 74 रन बनाए। डेविन वॉर्नर 45 तो एरॉन फिंच बिना खाता खोले आउट हो गए। स्टीवन स्मिथ 56 और शेन वॉटसन 2 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियन पेस बैटरी के आगे न्यूजीलैण्ड टीम 45 ओवर में 183 रन पर सिमट गई। उसकी ओर से ग्रांट इलियट ने सबसे ज्यादा 83 रन बनाए। जेम्स फॉक्नर और मिचेल जॉनसन ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही और केवल दो रन पर उनका पहला विकेट गिर गया। आरोन फिंच बिना खाता खोले आउट हो गए। लेकिन वार्नर और स्मिथ ने 61 रन की साझेदारी कर टीम को जीत की पटरी पर डाल दिया। वार्नर 45 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तो क्लार्क और स्मिथ ने एकतरफा अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत की ओर ले गए। क्लार्क जीत से महज 10 रन पहले आउट हो गए। 

इससे पहले न्यूजीलैण्ड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसकी शुरूआत खराब रही है और कप्तान ब्रेंडन मैक्लम बिना खाता खोले पारी की तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्हें मिचेल स्टार्क ने चलता किया। मार्टिन गुप्टिल और केन विलियम्सन भी ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल जॉनसन के शिकार हो गए। तीन जल्दी विकेट गिरने के बाद ग्रांट इलियट और रॉस टेलर ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 111 रन की शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को मुसीबत से उबारा।

जेम्स फॉक्नर ने टेलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। दो गेंद बाद ही उन्होंने कोरे एंडरसन को भी बिना खाता खोले बोल्ड कर दिया। अगले ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने ल्यूक रोंची को भी शून्य पर चलता कर दिया। इससे न्यूजीलैण्ड का स्कोर तीन विकेट पर 150 रन से 151 रन पर छह विकेट हो गया। बैटिंग पावरप्ले के दौरान केवल 15 रन बने और तीन विकेट गिर गए। अपना अंतिम वनडे खेल रहे डेनियल वेटोरी भी नौ रन बनाकर मिचेल जॉनसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। ग्रांट इलियट भी अपना संयम खो बैठे और 83 रन बनाकर फॉक्नर के तीसरे शिकार बने।

Read 366 times